माना एयरपोर्ट में डिजी यात्रा सुविधा का शुभारंभ, केंद्रीय मंत्री नायडू ने किया उद्घाटन

Spread the love

रायपुर:- केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने शुक्रवार को विशाखापट्टनम हवाईअड्डे पर रायपुर समेत नौ हवाईअड्डों के लिए डिजी यात्रा सुविधा को वर्चुअल माध्यम से शुरू किया। इनमें कोयंबटूर, डाबोलिम, इंदौर, बागडोगरा, रांची, पटना, और भुवनेश्वर हवाईअड्डा शामिल हैं।

इस दौरान मंत्री ने बताया कि किस तरह डिजी यात्रा हवाईअड्डे पर भीड़-भाड़ के दौरान विभिन्न दस्तावेजों- बोर्डिंग पास, पहचान पत्र और लगेज टैग आदि के प्रबंधन के मुश्किल कार्य को सरल बनाती है। एक यात्री के लिए हवाईअड्डे में प्रवेश का समय मैनुअल प्रक्रिया में लगने वाले औसत 15 सेकंड से घटकर 5 सेकंड रह गया है। 55 लाख से अधिक उपयोगकर्ता पहले ही इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं और 3 करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा के लिए डिजी यात्रा का उपयोग किया है।

 1 दिसंबर, 2022 को नई दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु पर पहली डिजी यात्रा सुविधा की शुरुआत के बाद डिजी यात्रा- सक्षम हवाईअड्डों की कुल संख्या 24 हो जाएगी। डिजी यात्रा ने हवाईअड्डा स्थित प्रमुख जांच चौकियों पर संपर्क रहित और कागज रहित प्रक्रिया की सुविधा प्रदान की है।डिजी यात्रा शुरुआत के बाद से इस प्रणाली ने हवाईअड्डों पर हर दिन हजारों कागज की शीट बचाने में सहायता की है, जिससे नागरिक उड्डयन क्षेत्र में टिकाऊ विकास के हमारे व्यापक लक्ष्य को समर्थन मिला है। सभी यात्रियों का डेटा एन्क्रिप्ट कर करके उनके स्मार्टफोन में सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर दिया जाता है व मूल हवाईअड्डे के साथ केवल अस्थायी रूप से साझा किया जाता है और प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर इसे नष्ट कर दिया जाता है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय हर एक यात्री की गोपनीयता हमारे लिए सबसे ऊपर है और इस पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *