यूनियन बैंक में 500 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Spread the love

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में अपरेंटिसशिप करने का मौका है. बैंक ने अपरेंटिसशिप की 500 वैकेंसी के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए आवेदन 28 अगस्त से शुरू हो गया है. अप्लाई करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है. यूनियन बैंक ने अपरेंटिसशिप की भर्ती आंध्र प्रदेश, गुजरात, यूपी, बिहार समेत 25 राज्यों में निकाली है.

यूनियन बैंक की अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 साल और अधिकतम 28 साल है. हालांकि अधिकतम उम्र सीमा में एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी. जबकि दिव्यांग उम्मीदवारें को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी.

योग्यता

यूनियन बैंक में अपरेंटिसशिप करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम और विषय से किया होना चाहिए. यह अपरेंटिसशिप एक साल के लिए होगी.

स्टाइपेंड

यूनियन बैंक में अपरेंटिसशिप के दौरान एक साल तक हर महीने 15000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड मिलेगा. इसके अलावा कोई और भत्ता और सुविधा नहीं मिलेगी.

यूनियन बैंक में अपरेंटिसशिप के लिए चयन प्रक्रिया

अपरेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्म से होगा. इसमें 100 अंक के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. ये प्रश्न जनरल/फाइनेंशियल अवेयनेस, जनरल इंग्लिश, क्वॉन्टिटेटिव एवं रीजनिंग एप्टीट्यूड व कंप्यूटर नॉलेज से संबंधित होंगे. प्रत्येक सेक्शन में 25 अंक के 50 प्रश्न होंगे.

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी- 800 रुपये
महिला उम्मीदवार- 600 रुपये
एससी/एसटी-600 रुपये
दिव्यांग उम्मीदवार-400 रुपये

कैसे करना है आवेदन

-सबसे पहले नेशनल अपरेंटिसशिप पोर्टल https://www.apprenticeshipindia.gov.in और नैट्स पोर्टल https://nats.education.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
-इसके बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://www.unionbankofindia.co.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा.
-बैंक की वेबसाइट पर रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाना है.
-यहां अपरेंटिसशिप भर्ती नोटिफिकेशन और आवेदन का लिंक मिलेगा.
-अब यहां जरूरी जानकारियां भरकर फीस जमा करें और फॉर्म सबमिट कर दें.
– सबमिट किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल कर रख लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *