RSS प्रमुख मोहन भागवत को मिलेगी Z+ से भी एडवांस स्तर की सुरक्षा, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के बराबर होगी सिक्योरिटी

Spread the love
नई दिल्ली: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा में एक बार फिर से इज़ाफा किया गया है। पहले से ही जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त भागवत की सुरक्षा अब एडवांस्ड सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) स्तर तक बढ़ा दी गई है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) द्वारा जारी खतरे के अलर्ट के बाद यह कदम उठाया गया है।
भागवत की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के जवान संभालते हैं। नए एएसएल सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, उनके दौरे वाले स्थानों पर सीआईएसएफ की टीमें पहले से तैनात रहेंगी। वर्तमान में उनकी सुरक्षा के लिए 58 कमांडो की टीम बारी-बारी से तैनात की जाती है।
एएसएल स्तर की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन, पुलिस, और स्वास्थ्य विभाग जैसी स्थानीय एजेंसियों के साथ करीबी समन्वय की आवश्यकता होती है। इस सुरक्षा व्यवस्था में बहु-स्तरीय सुरक्षा घेरा और हेलीकॉप्टर यात्रा के लिए विशेष प्रोटोकॉल भी शामिल हैं, जो विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए विमानों तक सीमित होते हैं।
भारत में चार मुख्य सुरक्षा श्रेणियां हैं- एक्स, वाई, जेड, और जेड प्लस, जिनमें जेड प्लस सबसे उच्च स्तर की सुरक्षा है। यह सुरक्षा वीवीआईपी और हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के लिए आरक्षित होती है, और इसमें एनएसजी, आईटीबीपी, और सीआरपीएफ जैसी विशेष इकाइयाँ शामिल होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *