विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, J-K और हरियाणा में 3 चरणों में होंगे चुनाव, 4 अक्टूबर को नतीजे

Spread the love

Assembly Elections 2024 Schedule: चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार आगामी चुनावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने कहा, J-K और हरियाणा में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होगा, वही 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।

‘जम्मू-कश्मीर में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिसमें से 74 जनरल, 9 ST और 7 SC हैं। मतदाताओं की संख्या कुल 87.09 लाख हैं जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिला मतदाता होंगे। जम्मू-कश्मीर में युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख है।’

हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः तीन नवंबर और 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना है। यह समय सीमा उच्चतम न्यायालय ने तय की है।

इससे पहले चुनाव आयोग की टीम ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर के लोगों का सपना साकार होगा। बता दें कि हरियाणा में इस बार जल्द चुनाव कराए जाने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर के साथ ही हरियाणा के विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है। वहीं संभावना है कि झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव बाद में कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *