BREAKING: राजधानी में कल रहेगी आधे दिन की छुट्टी, आदेश जारी

Spread the love

राजस्थान  : राजधानी पिंक सिटी जयपुर शहर में कल 7 अगस्त को को तीज के त्योहार के दिन जयपुर स्थित राज्य सरकार के समस्त कार्यालयों, राजकीय उपक्रमों, शिक्षण संस्थानों में आधे दिन का अवकाश रहेगा। आपको बता दें की जयपुर में तीज की सवारी पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इस बार जयपुर में 7 अगस्त को तीज मनाया जाएगा। 6 अगस्त को तीज माता का सिंजारा मनाया जा रहा है।

जयपुर में 7 अगस्त को मनाया जाएगा तीज महोत्सव
छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध धार्मिक नगरी जयपुर में 7 अगस्त को हरियाली तीज महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। तीज के त्योहार पर जनानी ड्योढ़ी से 7 और 8 अगस्त को परंपरागत शाही लवाजमे के साथ तीज की सवारी निकलेगी। सवारी त्रिपोलिया गेट से निकलकर त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार होते हुए तालकटोरा पहुंचेगी। तीज की सवारी के दौरान 150 कलाकार राजस्थानी लोक नृत्यों की प्रस्तुति देंगे। इस बार सवारी से पहले ही छोटी चौपड़ और तालकटोरे की पाल लोक नृत्य शुरू हो जाएंगे।

तीज की सवारी का होगा लाइव प्रसारण
उप निदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार इस बार तीज की सवारी को लेकर खास तैयारी की गई है। पहली बार पर्यटन विभाग के सोशल प्लेटफार्म पर इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। जिससे देश और विदेश में घर बैठे लोग भी इसे देख सकेंगे। जयपुर शहर में कुछ जगहों पर एलईडी स्क्रीन पर भी सवारी दिखाने की तैयारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *