रायपुर एम्स को मिली एक और एडवांस्ड कार्डियक कैथ लैब की सुविधा…केंद्रीय राज्यमंत्री प्रतापराव जाधव ने किया उद्घाटन

Spread the love
रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित एम्स में दिल की बीमारी का इलाज भी किया जायेगा।  इसी कड़ी में मरीजों को अब एडवांस्ड कार्डियक कैथ लैब की सुविधा मिलेगी। आयुष और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री प्रतापराव जाधव ने रविवार को रायपुर एम्स के एडवांस्ड कैथलैब का उद्घाटन किया।
एडवांस्ड कार्डियक कैथ लैब में अब मरीजों के साथ डीएम कॉर्डियोलॉजी के चिकित्सा छात्रों को ट्रेनिंग में सुविधा मिलेगी। इस मौके पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और एम्स के कार्यकारी निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अशोक जिंदल (रिटायर्ड) भी मौजूद थे।
एम्स के कार्यकारी निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अशोक जिंदल ने कहा कि, लैब के शुरू होने से मरीजों के साथ ही डीएम कॉर्डियोलॉजी के चिकित्सा छात्रों को ट्रेनिंग में सुविधा मिलेगी। एम्स के हृदय रोग (कार्डियोलॉजी) विभाग में अब तक एक कैथलैब में ही मरीजों को एंजियोग्रॉफी एंजियोप्लास्टी आदि की सुविधा मिलती थी।
बताया जा रहा है कि, एफएफआर के साथ ही थ्रीडी टाकली रिक्रिएट सॉफ्टवेयर की सुविधा भी रहेगी। एम्स में इससे पहले के कैथलेब भी आधुनिक हैं। अभी दूसरे लैब में हृदयरोग में आ रही नई चुनौतियों का सामना करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब नये एडवांस्ड कैथलैब की सुविधा उपलब्ध होने से इसकी संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। इस कैथलैब की तैयारी पिछले दो साल से चल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *