मोटापा से मिलेगा छुटकारा, जल्द भारत में मिलेगा वजन घटाने वाला यह इंजेक्शन ! जानें 5 बड़ी बातें

Spread the love

दिल्ली :-  वजन घटाने वाले अमेरिकी इंजेक्शन को भारत में मंजूरी मिल गई है. अमेरिकी कंपनी एली लिली के बनाए गए माउंजारो ((Mounjaro) नाम का यह इंजेक्शन अगले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में आ सकता है. इस इंजेक्शन में तिर्जेपेटाइड (Tirzepatide) ड्रग यूज किया गया है. यह इंजेक्शन टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए बनाया गया है और यह वेट लॉस में असरदार हो रहा है.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की और दूसरी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की मंजूरी लेनी पड़ती है. वजन घटाने वाले इस अमेरिकी इंजेक्शन को भारत में CDSCO की मंजूरी मिल गई है. संभावना है कि जल्द ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से भी मंजूरी मिल जाएगी. उम्मीद है कि अगले पांच-छह महीने में वजन घटाने वाले इंजेक्शन मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध होंगे. बताया जा रहा है कि यह इंजेक्शन दिसंबर-2024 से पहले भारत में उपलब्ध हो जाएगा.

डॉक्टर की सलाह के बिना लोग यह इंजेक्शन नहीं लगवा पाएंगे

सवाल है कि यह इंजेक्शन कौन लगवा सकता है? मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डॉक्टर की सलाह के बिना लोग यह इंजेक्शन नहीं लगवा पाएंगे. सीडीएससीओ के पैनल ने डॉक्टर्स को बेहद सोच-समझकर यह इंजेक्शन लिखने की सलाह दी है. पैनल ने कहा कि यह इंजेक्शन उन लोगों को नहीं दिया जा सकता है, जिन्हें पहले पैंक्रियाज की बीमारी, थायरायड, मतली, उल्टी आदि की परेशानी है. अगर कोई डॉक्टर इस दवा को लिखता है उसे मरीज को एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट लेने की भी सलाह देनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *