बंगाल में चला ‘दीदी’ का जादू! चारों विधानसभा सीट पर TMC बढ़त,उत्तराखंड-हिमाचल और MP की 6 में से 5 सीटों पर कांग्रेस आगे

Spread the love

पश्चिम बंगाल :- लोकसभा चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए गए थे। शनिवार को उप चुनाव के रिजल्ट के लिए काउंटिंग शुरू हो गई। जिन चार विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे, उनमें से कोलकाता का मानिकतला, उत्तर 24 परगना के बागदा, नादिया के राणाघाट दक्षिण और उत्तर दिनाजपुर का रायगंज है। नतीजों में कई दिग्गज उम्मीदवारों पर खास नजर है। बीजेपी और टीएमसी दोनों ही दलों के लिए ये सीटें प्रतिष्ठा का सवाल है।

पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर TMC आगे चल रही है। पिछली बार तीन सीटें बीजेपी ने जीती थीं। बिहार के रुपौली में JDU उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल आगे चल रहे हैं। JDU से राजद में गईं बीमा भारती पीछे हैं।हिमाचल प्रदेश की तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस आगे हैं। उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाई हुई है। एमपी के अमरवाड़ा में कांग्रेस के धीरन शाह 4400 वोटों से बीजेपी के कमलेश शाह से आगे हैं। पंजाब के जालंधर पश्चिम सीट से AAP उम्मीदवार मोहिंदर भगत आगे हैं।लोकसभा चुनाव के बाद NDA और इंडिया ब्लॉक के बीच ये पहला चुनावी मुकाबला है। पिछले चुनावों में इन 13 सीटों में से बीजेपी ने 3 सीटें जीती थीं। अन्य 10 में से कांग्रेस ने 2 और अन्य पार्टियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में 2013 से कांग्रेस जीत रही

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर लगातार तीन बार से विधायक कमलेश शाह ने 2023 में कांग्रेस के टिकट से चुनाव में जीत दर्ज की। इसके 6 महीने बाद ही कमलेश कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए।

तमिलनाडु के विक्रवंडी में विधायक की मौत के कारण उपचुनाव

तमिलनाडु में विक्रवंडी सीट से विधायक रहे एन पुगाझेंथी का इसी साल अप्रैल में निधन हो गया था। उपचुनाव में AIADMK के मैदान में न होने के कारण एनडीए की सहयोगी पट्टाली मक्कल काची (PMK) ने से.सी. अंबुमणि को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *