CG – महतारियों के बाद अब इन बहनों के खाते में पहुंचे पैसे, मुयख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने ट्रांसफर की राशि

Spread the love

रायपुर। छत्तीसगढ़ की साय सरकार महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी बीच साय सरकार ने मितानिनों के हित में एक पहल की है। महतारी वंदन योजना की तर्ज पर अब मितानिनों को आनलाइन मानदेय का भुगतान किया जाएगा। सीएम साय ने आज मितानिनों के खाते में प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर कर दी है। इसी क्रम में आज सीएम साय ने रायपुर में आयोजित कार्यक्रम मितानिनों को ऑनलाईन प्रोत्साहन राशि दिए जाने की व्यवस्था का शुभारंभ किया और बटन दबाकर किया और बटन दबाकर मितानिनों के खाते में पैसा ट्रांसफर किए। मितानिन अब आनलाइन के माध्यम से अपने खाते में पैसा चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ​आज मितानिनों के खाते में 90 करोड़ 8 लाख 84 हजार 20 रुपए का अंतरण हुआ। 69607 मितानिन बहने, 3448 मितानिन प्रशिक्षक, 289 ब्लॉक समन्वयक, 176 स्वास्थ्य पंचायत समन्वयक, 26 शहरी क्षेत्र समन्यवक, 285 मितानिन हेल्प डेस्क समन्वयक को राज्य स्तर से एक साथ भुगतान किया गया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, मंत्री केदार कश्यप भी उपस्थित रहे।

बता दें कि अब तक मितानिनों को विकासखंड स्तर से एमआईपीएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से भुगतान होता था। राज्य से राशि जिले को आबंटित की जाती थी और जिलों से विकासखंडों में राशि आबंटित कर भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण की जाती थी। तीन स्तर पर प्रक्रिया के चलते मितानिनों को दो-तीन माह विलंब से प्रोत्साहन राशि मिलती थी। इसमें कुछ विकासखंडों में जल्दी, तो कुछ में देर से राशि का भुगतान होता था। इस असमानता को अब ऑनलाइन व्यवस्था से दूर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *