Cg Big News | छत्तीसगढ़ में 75% ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध, सीएम ने उपलब्धि बताई

Spread the love

CG Big News | Pure drinking water available to 75% rural families in Chhattisgarh, CM calls it an achievement

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 75% ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो रहा है। जल जीवन मिशन के तहत अब तक लगभग 50 लाख ग्रामीण परिवारों तक नलों का कनेक्शन पहुंच चुका है और उसमें पेयजल की आपूर्ति हो रही है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इसउपलब्धि के लिए विभाग को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पूरी निष्ठाके साथ काम कर रही है।

https://x.com/chhattisgarhcmo/status/1745037219260432730?s=46&t=H1KrjaLrtqFIcfEWVKbJ-Q

अपने ऑफिशियल X हैंडल पर मुख्यमंत्री ने लिखा है कि

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के 75 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों के घर पहुंचाशुद्ध पेयजल।प्रदेश के 49.98 लाख ग्रामीण परिवारों को मिला #हर_घर_जल_योजना का लाभ।मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेवसाय ने इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा #मोदी_की_गारंटी पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पूरी निष्ठा से कार्यकर रही है। #जलजीवनमिशन #Chhattisgarh

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन की उपलब्धि को राष्ट्रीय स्तर पर भी कई बार सराहना मिल चुकी है।

बाधारहित जल हर घर पहुंचे इसके लिए प्रदेश मेंजल मितानऔरजल दीदीभी नियुक्त किए जा रहे हैं। प्रदेश में अभीजलमितानयुवा उद्यमीउद्यमिता कौशल विकास परियोजना भी चल रही है, इसके तहत ग्रामीण अंचलों के युवाओं को रोजगार मिलेगा।जल जीवन मिशन के तहत बिछाए जा रहे पाइप लाइन और निर्माण हो रही टंकी के रखरखाव के लिए ये युवा काम कर रहे हैं। उन्हेंजल गुणवत्ता परीक्षण सर्विसेज, नलपाइप फिटिंग रिपेयरिंग, आरो फिटिंगरिपेयरिंग, इलेक्ट्रिकल फिटिंगरिपेयरिंग, सोलर पैनलफिटिंगरिपेयरिंग, पंप आपरेटर सर्विस आदि ट्रेडों में 21 दिन का आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश में58 हजार ग्रामीण युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने का लक्ष्य है। ताकि, वो स्वाबलंबी बन सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *