केशकाल | अज्ञात वाहन की ठोकर से विशालकाय चीतल की मौत, वन विभाग ने किया दाह संस्कार

Spread the love

नीरज उपाध्याय/केशकाल:- केशकाल वन परिक्षेत्र अंतर्गत घाटी की सड़कों के किनारे शनिवार सुबह वन विभाग को एक 12 वर्षीय चीतल घायल अवस्था मे पड़ा हुआ मिला। जिसे वनकर्मियों ने तत्काल पशु औषधालय पहुंचाया। जहां पशु चिकित्सकों द्वारा चीतल का प्राथमिक उपचार किया जा रहा था, लेकिन उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। फिलहाल वन परिक्षेत्र अधिकारी की मौजूदगी में वनकर्मियों ने उक्त चीतल का दाह संस्कार कर दिया है।

 

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए वन परिक्षेत्र अधिकारी एस.आर ठाकुर ने बताया कि शनिवार अलसुबह दादरगढ़ चेकपोस्ट में तैनात वनकर्मियों को एक ट्रक चालक ने आकर सूचना दिया कि घाटी में सड़क के किनारे एक चीतल घायल अवस्था मे पड़ा हुआ है। सूचना मिलते ही वनकर्मियों ने तत्काल घायल चीतल को पशु औषधालय पहुंचाया। जहां पशु चिकित्सकों की टीम ने चीतल का प्राथमिक उपचार किया, लेकिन उसे बचा नहीं पाए। उपचार के दौरान चीतल की मौत हो गई। जिसके बाद वनकर्मियों के द्वारा वनमण्डल कार्यालय के पीछे ही उक्त चीतल पोस्टमार्टम करने के पश्चात दाह संस्कार भी करवा दिया है।

 

साथ ही रेंजर एस.आर ठाकुर ने आम जनता से अपील भी की है कि घाट में आवागमन करते वक्त वाहनों को नियंत्रित गति से चलाएं ताकि कोई भी वन्यजीव सड़क दुर्घटना का शिकार न हो। इसके साथ ही उन्होंने जल्द ही जंगलों में छोटी छोटी टंकियां बनाकर वन्यजीवों के लिए पेयजल की व्यवस्था करने की बात भी कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *